Acharya Prashant is dedicated to building a brighter future for you
Articles
ये किन गानों पर नचा रहे बच्चों को? || (2021)
Author Acharya Prashant
Acharya Prashant
5 min
41 reads

प्रश्नकर्ता: आपका एक वीडियो देखा, जिसमें आप बड़ी भर्त्सना कर रहे थे रियलिटी शो में बच्चियों की डांस (नाच) की। आपको रियलिटी शो में बच्चों के डांस से क्या प्रॉब्लम (परेशानी) है? डांस वगैरह तो आर्ट फॉर्म (कलाएँ) हैं, नृत्य तो एक प्रकार की कला है न, और बच्चे अगर कला सीख रहे हैं और कला का प्रदर्शन कर रहे हैं तो इसमें आपको क्या समस्या है?

आचार्य प्रशांत: समस्या बहुत बड़ी है।

वो कौन-से गाने हैं जिन पर बच्चे वहाँ नाच रहे हैं? वो कौन-से लटके-झटके और भाव-भंगिमाएँ दिखा रहे हैं?

और किस उद्देश्य से वो वहाँ पर गए हैं नाचने के लिए?

इन सब सवालों पर कभी ग़ौर करा है?

हम तो शरीर लेकर पैदा ही ऐसा होते हैं जिसमें पाशविकता भरी ही होती है। पाशविकता समझते हो न? क्या?

श्रोतागण: पशुता।

आचार्य: हाँ, हम तो जानवर का जिस्म लेकर ही पैदा होते हैं। जितने भी तरह के दोष होते हैं वो तो शरीर में मौजूद ही होते हैं पहले से ही। और तुम क्यों ऐसे गानों पर बच्चे-बच्चियों को नचा रही हो जो गाने उन्हीं दोषों को और भड़काने के लिए ही लिखे गए हैं?

ये सवाल मुझसे पूछने की ज़रूरत भी कैसे आ गई? तुम्हें खुद नहीं दिखता? तुम छह-छह, आठ-आठ साल की लड़की को ‘मुन्नी बदनाम हुई’ और ‘मैं तो तेरा बटर चिकन हूँ’ और इस तरीकों के गानों पर नचा रही हो। तुम उन बच्चियों में कौन सी भावना का संचार कर रही हो?

ये कला है? आग लगे ऐसी कला को।

तुम एक छह साल, आठ साल की लड़की को लेती हो और उसे आइटम नम्बर पर नचा देती हो। जीवन की कौन सी सीख मिल रही है उस लड़की को? बताओ मुझे। और देखो न वो किस तरह की भाव-भंगिमाएँ दिखा रही है। देखो वो आँखों से कैसे इशारे कर रही है और वो छह-सात साल की है बस वो लड़की। और सारी जनता तालियाँ बजा रही है। जनता में उस लड़की के भाई, बहन, माँ-बाप, रिश्तेदार भी बैठे हुए हैं।

वो तेरह-चौदह साल की होगी तो उसमें वैसे ही स्त्रीत्व और कामवासना अपने-आप उठने लगना है। और तुमने उसको छह साल, आठ साल की उम्र में ही पूरी औरत बना डाला। और फिर मुझसे पूछ रही हो कि आपको क्या प्रॉब्लम है।

भारत में नृत्य हमेशा परमात्मा को समर्पित रहा है। ये लटके-झटके और ये सस्ती कामवासना को आग देने वाले कामों को नृत्य नहीं बोला जाता।

एक बार फिर जाना और डांस शो में ये जो बच्चे नाचते हैं, देखना कि इन्होंने क्या सीख लिया। और पूछना कि, "इस उम्र में तो इनके भीतर से तो इस तरीके की तो कोई भावना उठ भी नहीं सकती, तो इनको ये इस तरह के नैनों से इशारे करना किसने सिखाया? ऐसे कूल्हे मटकाना किसने सिखा दिया?"

फिल्मों पर तो हम बोल देते हैं कि ये फिल्म है ये बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। बोल देते हैं न? और जो फ़िल्म बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, उसी फ़िल्म के एक घटिया गाने पर बच्चों का नाचना उपयुक्त है? जो फ़िल्म बच्चों को दिखाने के लिए ठीक नहीं है, उसी फ़िल्म के घटिया गाने पर बच्चों का नाचना ठीक हो गया? और वैसे ही घटिया लोग जज बनकर बैठे होते हैं। वो तारीफें कर रहे होते हैं, कह रहे होते हैं, “वाह! वाह! क्या कला है, क्या कला है।"

'कला' शब्द का अपमान मत करो। और ये सब कुछ क्यों किया जा रहा है? पैसों और शोहरत के लालच में।

कितना धिक्कारा जाए ऐसे बच्चों के माँ-बाप को? और वहाँ जो पूरी जनता मौजूद है उसको? और जो उस शो के प्रबंधक हैं और जो वहाँ पर जज, निर्णयता बनकर बैठे हैं उन सबको? और वो सब लोग जो टीवी पर ऐसी चीज़ें देख रहे हैं और उसको प्रोत्साहित कर रहे हैं?

बच्चे से क्यों उसकी मासूमियत छीन रहे हो भाई?

वैसे ही जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी उसमें तमाम तरीके के विकार आ ही जाने हैं। कम-से-कम अभी जब तक उसमें थोड़ी निर्दोषता है, बची रहने दो। तुम्हें क्या लग रहा है कि वो जिस गाने पर नाच रहा है, लड़का या लड़की उस गाने का उसके मन पर कोई असर नहीं पड़ेगा? जिस उद्देश्य के लिए तुम उसको नचा रहे हो कि वहाँ जाओ और शो जीत कर लाओ और तारीफ लाओ और पैसा लाओ, उस उद्देश्य का उसके मन पर असर नहीं पड़ेगा? क्यों अपने बच्चे की ज़िंदगी खराब करना चाहते हो?

ये जो तालियाँ मिल जाती हैं और टीवी पर थोड़ी शोहरत मिल जाती है और कुछ पैसे मिल जाते हैं, ये बहुत छोटी चीज़ है। क्यों उस बेचारी बच्ची की ज़िंदगी तबाह कर रहे हो, उसको घटिया गानों पर नचा-नचाकर के?

और अच्छे से समझो, साफ साफ, मैं नृत्य के ख़िलाफ नहीं हूँ, नृत्य बहुत ऊँची चीज़ हो सकती है, मैं इन घटिया गानों के ख़िलाफ हूँ, जिस पर तुम नचा रहे हो अपने बच्चों को। और मैं उस नीयत के ख़िलाफ हूँ जो बच्चों को इस तरह के अश्लील गानों और भद्दे रियलिटी शोज़ की ओर धकेल रही है।

Have you benefited from Acharya Prashant's teachings?
Only through your contribution will this mission move forward.
Donate to spread the light
View All Articles