हिंसा क्या है?

आचार्य प्रशांत: हिंसा क्या है? हिंसा की क्या परिभाषा है? हिंसा की हर परिभाषा से सबसे पहले ‘दूसरों’ को निकाल दें। हिंसा दूसरों से जुड़ी हुई चीज़ बहुत बाद में है, हिंसा का सर्वप्रथम आपसे ताल्लुक है। क्या है हिंसा?

श्रोतागण: दूसरे को कष्ट पहुँचना।

आचार्य प्रशांत: मैं जानता हूँ कि हिंसा की यही परिभाषा हमने सुनी है, यही हमें दी गई हैं कि ‘दूसरे को कष्ट पहुँचाना, दूसरे के प्रति वैमनस्य रखना’ — यही हिंसा है। मैं आपसे निवेदन कर रहा हूँ, हिंसा का ‘दूसरों’ से ताल्लुक बहुत बाद में है, सबसे पहले हिंसा का संबंध किससे है?

श्रोतागण: खुद ही टुकड़ों में जीना — इच्छा, डिजायर।

आचार्य प्रशांत:

थोड़ा और गहरे जाइये। अपने को किसी भी तरह से हीन मानना, छोटा मानना, सीमित मानना, परिभाषेय मानना — यही हिंसा है।

इस परिभाषा में यह तो शामिल है ही कि आप अपनेआप को ‘छोटा’ मान रहे हैं क्योंकि यदि आपने अपनेआप को छोटा माना तो आपने अपने इर्द-गिर्द एक सीमा खींच दी, इस परिभाषा में यह भी शामिल है कि आप अपनेआप को बहुत ‘बड़ा’ मान रहे हैं क्योंकि आप अपनेआप को जितना भी बड़ा मान लें, उस बड़प्पन की भी सीमा ज़रूर होगी। आप जब भी अपनेआप को कुछ भी मानेंगे तो एक सीमा ज़रूर खीचेंगे। जहाँ सीमा खिंचती है, उस सीमा के पार ‘दूसरे’ शुरू हो जाते हैं। दूसरे बाद में आते हैं, सीमा आप पहले खींचते हैं, और जहाँ सीमा खिंची, और

सीमा के पार दूसरे आए, सीमा के पार वाला तो सदा दूसरा और पराया कहलाएगा ही न? — यह हिंसा है।

और दूसरों को दूसरा कहने से पहले आप अपनेआप को सीमित कहते हैं। आपकी सीमा ना हो तो दूसरे आएंगे कहाँ से? और फर्क नहीं पड़ता, फिर से कह रहा हूँ, कि वह सीमा छुटपन की है या बड़प्पन की, सीमा चाहे कहीं भी हो। इसलिए मैंने कहा अपनेआप को छोटा मानना हिंसा है क्योंकि आप अपनेआप को जो भी मानेंगे, वह छोटा ही होगा।

कुछ लोग हैं जो अपनेआप को ‘छोटा’ मानकर अपनेआप को छोटा कर लेते हैं और कुछ होते हैं जो अपनेआप को ‘बड़ा’ मानकर अपनेआप को छोटा कर लेते हैं। जो अपनेआप को ‘छोटा’ मानते हैं उनको यह विचार रहता है कि उन्होंने अपनेआप को छोटा माना इस कारण वो छोटे हैं; जो अपनेआप को ‘बड़ा’ मानते हैं उनको यह विचार रहता है कि वो तो बड़े हो गए मानने के कारण। जो अपनेआप को बड़ा भी मानते हैं उन्होंने भी अपनेआप को बहुत छोटा कर लिया है क्योंकि उन्होंने सीमा तो खींच ही दी न।

Read Full Article